Tue. Jul 9th, 2024

Bajrang Punia का विवाद: नाडा के निलंबन ने उठाए सवाल

By Shubham Sharma May5,2024
bajrang pooniabajrang poonia

पहलवान Bajrang Punia: निलंबन और विवाद के साये में

पहलवान Bajrang Punia, जिनका नाम भारतीय कुश्ती में सम्मान के साथ लिया जाता है, इन दिनों विवादों में घिर गए हैं। नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) की ओर से बजरंग के अनिश्चित कालीन निलंबन की खबर ने कुश्ती जगत को हिला दिया है। नाडा ने उन पर डोपिंग परीक्षण के लिए सैंपल नहीं देने के आरोप लगाए हैं, जिसके कारण उन्हें निलंबित किया गया है। आइए, इस मामले को विस्तार से समझते हैं।

Bajrang Punia का करियर

बजरंग पुनिया भारतीय कुश्ती का एक प्रमुख चेहरा हैं। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व किया है। उनकी प्रतिभा और मेहनत के चलते उन्होंने कई पदक जीते हैं, जिसमें विश्व कुश्ती चैंपियनशिप और एशियन गेम्स शामिल हैं। उनका नाम भारतीय खेल इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है।

नाडा का निलंबन और आरोप

नाडा ने बजरंग पुनिया को अनिश्चित कालीन निलंबित कर दिया है, जिससे उनके भविष्य पर सवाल खड़े हो गए हैं। नाडा का आरोप है कि बजरंग ने डोपिंग परीक्षण के लिए सैंपल नहीं दिया। यह एक गंभीर आरोप है, क्योंकि एंटी डोपिंग नियमों का पालन करना सभी खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य होता है। सैंपल न देने के कारण ही उन्हें निलंबित किया गया है, और यह निलंबन कब तक चलेगा, इसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है।

विवादों का पुराना नाता Bajrang Punia

यह पहली बार नहीं है जब बजरंग विवादों में फंसे हैं। इससे पहले भी उनके करियर में कुछ विवाद हुए हैं, लेकिन उन्होंने हर बार अपनी मेहनत और लगन से इनका सामना किया है। हालांकि, इस बार की स्थिति अधिक गंभीर है, क्योंकि यह उनकी प्रतिष्ठा और करियर पर सीधा असर डाल सकता है।

बजरंग पुनिया का पक्ष

बजरंग पुनिया ने नाडा के आरोपों का खंडन किया है और कहा है कि उन्होंने किसी प्रकार के नियमों का उल्लंघन नहीं किया है। उन्होंने दावा किया है कि वे हमेशा से एंटी डोपिंग नियमों का पालन करते आए हैं और इस बार भी उन्होंने वही किया है। उन्होंने यह भी कहा कि वे इस निलंबन के खिलाफ उचित कानूनी कार्यवाही करेंगे।

कुश्ती जगत की प्रतिक्रिया

कुश्ती जगत और उनके प्रशंसक बजरंग के निलंबन से हैरान हैं। कई लोगों ने नाडा के इस कदम को अनुचित करार दिया है और कहा है कि जांच के बाद ही कोई निर्णय लिया जाना चाहिए। वहीं, कुछ लोग मानते हैं कि यदि नाडा ने निलंबन का फैसला लिया है, तो उसके पीछे कुछ ठोस कारण होंगे।

आगे का रास्ता Bajrang Punia

  • बजरंग पुनिया के लिए यह समय कठिनाइयों से भरा है।
  • उनके करियर पर यह निलंबन एक काला धब्बा हो सकता है,
  • लेकिन उनकी दृढ़ता और हिम्मत
  • ने उन्हें पहले भी विवादों से उबारा है।
  • अब देखना यह है कि वे इस चुनौती से कैसे निपटते हैं
  • और अपने करियर को वापस पटरी पर कैसे लाते हैं।
  • इस मामले में आगे की घटनाएं कुश्ती जगत के लिए महत्वपूर्ण होंगी।
  • अगर बजरंग पुनिया नाडा के आरोपों को सफलतापूर्वक चुनौती देते हैं,
  • तो यह उनके प्रशंसकों के लिए एक राहत की खबर होगी।
  • वहीं, अगर नाडा के आरोप सही साबित होते हैं,
  • तो यह भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका होगा।
  • READ MORE ON JANSAMUH

By Shubham Sharma

I m a prolific writer specializing in sports and crime. Icontributes insightful articles to Samachar Patrika and Jansamuh, blending facts with engaging storytelling. https://samacharpatrika.com/ https://jansamuh.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *