Sun. Jul 21st, 2024

Shivam Dube: क्या धोनी की सलाह ने उनकी किस्मत बदल दी?

By Shubham Sharma May2,2024
shivam dubeshivam dube

Shivam Dube की सफलता की कहानी: Dhoni और CSK के साथ बदलाव की यात्रा

Shivam Dube के लिए आईपीएल का अनुभव जैसे कि एक सुनहरी मौका साबित हुआ, खासकर जब उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलना शुरू किया। महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग के मार्गदर्शन में, दुबे ने अपनी बल्लेबाजी शैली में सुधार किया और बड़े शॉट्स खेलने में महारत हासिल की। उनका यह रूपांतरण केवल व्यक्तिगत सफलता नहीं था, बल्कि उन्होंने सीएसके की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सीएसके के साथ नए अनुभव

जब दुबे CSK के सेटअप में आए, तो धोनी और फ्लेमिंग ने उन्हें सलाह दी कि वे अपनी ताकत पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि दुबे को बड़े शॉट्स खेलने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन यह जरूरी नहीं कि वह पहले ही गेंद से शुरू करें। इस सलाह ने दुबे को अपने पहले 10 गेंदों में जोखिम न लेने की समझ दी। धोनी और फ्लेमिंग की यह सलाह दुबे के लिए उपयोगी साबित हुई, और उन्होंने अपने खेल को सुधारने के लिए इस पर ध्यान दिया।

दुबे ने कहा, “जब मैं CSK के सेटअप में आया, तो माही भाई और फ्लेमिंग ने मुझे कहा कि आपको हिट करना है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि पहले ही गेंद से। उन्होंने मुझ पर भरोसा किया, तो मैंने सोचा कि मुझे क्यों पहले 10 गेंदों में अनावश्यक जोखिम लेना चाहिए?”

आईपीएल 2023 में सफलता

दुबे ने आईपीएल 2023 में एक शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ 176.47 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और 22 छक्के लगाए, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा थे। उन्होंने पूरे सीजन में 418 रन बनाए। उनका यह प्रदर्शन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खिताबी जीत में महत्वपूर्ण साबित हुआ।

अफगानिस्तान सीरीज में बड़ा मौका

जनवरी 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के दौरान, दुबे को भारतीय टीम में अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिला। उन्होंने लगातार दो अर्धशतक (60* और 63*) लगाए और श्रृंखला के तीन मैचों में कुल 124 रन बनाए। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का खिताब मिला।

दुबे ने इस श्रृंखला के दौरान गेंदबाजी भी की और सात ओवर फेंके। उन्होंने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में मौके देने की बात कही थी, और यह विश्वास उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण था। दुबे ने कहा, “जब कप्तान खुद आपके पास आता है और कहता है कि हम चाहते हैं कि आप खेलें, तो आप बस अपनी काबिलियत दिखाते हैं।”

टी20 वर्ल्ड कप के लिए उम्मीदें

  • दुबे की इस शानदार वापसी के बाद,
  • उन्होंने खुद को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में स्थान दिलाया।
  • CSK के साथ उनका अनुभव और धोनी के मार्गदर्शन ने उन्हें
  • एक सफल बल्लेबाज और गेंदबाज बना दिया।
  • उनकी छक्के मारने की क्षमता और धैर्यशीलता ने
  • उन्हें टीम में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना दिया है।
  • दुबे के करियर की यह बदलाव की कहानी
  • न केवल उनके व्यक्तिगत संघर्ष की गवाही देती है,
  • बल्कि यह भी दर्शाती है कि कैसे एक खिलाड़ी को सही मार्गदर्शन
  • और समर्थन के साथ सफलता हासिल की जा सकती है।
  • अब सभी की निगाहें दुबे पर हैं कि वे वर्ल्ड कप में
  • अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम के लिए क्या योगदान देंगे।

read more on JANSAMUH

By Shubham Sharma

I m a prolific writer specializing in sports and crime. Icontributes insightful articles to Samachar Patrika and Jansamuh, blending facts with engaging storytelling. https://samacharpatrika.com/ https://jansamuh.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *